Mukhyamantri Roshni Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने यहां के गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की योजना बनाई है। इस योजना के अंर्तगत सरकार करीब 17550 परिवारों को नए मुफ्त बिजली कॉनक्शन प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने इस योजना की अनुमति दे दी है और इस पर काम करने को उपदेश दिये हैं । यह योजना गरीब परिवारों के लिए बहुत ही लाभदायक होगी तथा उनका जीवन आसानी से और आराम से व्यतीत करने में मदद करेगी। जैसा कि हम जानते हैं सरकारें चाहती हैं कि सभी लोग उन्नति करें उसी के लिए हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री ने यह योजना बनाने का फैसला किया है और जल्द ही इसे लॉन्च भी कर दिया जाएगा। तथा उसके बाद कोई भी इस योजना का लाभ उठा सकता है।

Detailed information of HP Mukhyamantri Roshni Yojana:-

Scheme Name Mukhyamantri Roshni Yojana
Launched by CM Jairam Thakur
Date of Starting scheme 06-June-2019
Application Process start date Available soon
Application Last date  Not yet declared
Scheme type State Govt. scheme
Beneficiary Every poor family
Motive                                       Free electricity connection
Number of Beneficiaries Chief Minister’s scheme

इस योजना में आवेदन कैसे करें? | Apply online roshni Yojana HP:-

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी बिजली दफ्तर में जाकर आवेदन फार्म भरकर  जरूरी  कागजात के साथ उसे जमा करवाएं। मुख्यमंत्री रोशनी योजना सरकार द्वारा इसी वर्ष में प्रारम्भ की जाएगी।
  • फार्म सिर्फ नजदीकी बिजली दफ्तर से नहीं बल्कि ऑनलाइन वेबसाइट से भी भरा जा सकता है।
  • जिसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपनी सारी जानकारी उधर दर्ज करानी होगी तथा दी गई जानकारी को जांच परख कर भरना होगा।
  • एक भी गलत जानकारी फॉर्म में भरे जाने पर आपका आवेदन पत्र सरकार द्वारा अस्वीकार किया जा सकता है और आप को इस योजना का लाभ उठाने से वंचित रखा जा सकता हैI

इस मुख्यमंत्री रोशनी योजना 2019 को प्रारंभ करने के उद्देश्य:-

  • इस योजना को प्रारंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन परिवारों के पास आज तक बिजली कनेक्शन नहीं है उन गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया जाए तथा बिजली के उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा दिया जाये तथा घर-घर बिजली पहुचाई जाए जिससे लोगों के जीवन मे कुछ सरलता आ सके। इसी के साथ साथ जो पैसा गरीब परिवार के लोग बिजली का बिल भरने में लगाते थे उसे अपने बच्चों की पढ़ाई में लगा सकेंगे तथा उन्हें आगे बढ़ने में मदद कर सकेंगे।
  • इसी के साथ साथ उन पर पड़ रहा हर महीने का दबाव भी कई हद तक कम हो जाएगा तथा उन्हें बहुत सहूलियत प्राप्त होगी।

कौन-सी श्रेणी के लोग इस मुख्यमंत्री रोशनी योजना का लाभ उठाने के हकदार है?

  • इस योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश में रहने वाले व्यक्ति ही उठा सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जो गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में सम्मिलित है वह योजना का लाभ आसानी से उठा सकता है।
  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं तो उसके लिए आपको कुछ सबूत देने होंगे जिससे कि यह पता चलेगा कि आप गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आतो हैं।
इस हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री रोशनी योजना को चलाने के पीछे सरकारी उद्देश्य क्या है?

सरकार गरीबों के लिए यह योजनाएं इसलिए निकाल रही है ताकि उन्हें अगले चुनावों में गरीबों का मतदान आसानी से मिल सके। मगर ऐसा नहीं है कुछ नोता ऐसे भी हैं जो कि गरीबों के हित के लिए सोचते हैं तथा जैसे कि हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं उसी तरह इस मुद्दे के भी दो पहलू हैं इसलिए किसी एक को गलत कहना या किसी एक को सही कहना सही नहीं होगा।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने लोगों को सही ढंग से जीवन व्यतीत करने के लिए प्रेरित किया है और उसके लिए बहुत से प्रयास भी किए हैं जो कि हम आसानी से देख सकते हैं। अतः एक बहुत ही अच्छी योजना का लाभ उठाने का मौका आपको मिला है तथा हम आपको यही सुझाव देंगे कि आप इसका लाभ उठाएं तथा अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक कदम और आगे बढ़ाएं।

One Reply to “[Apply Online] Himachal Pradesh Mukhyamantri Roshni Yojana 2019”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *