Pradhan mantri kisan pension yojana

प्रधानमंत्री ने कैबिनेट की पहली ही बैठक में एक के बाद एक किसानों के लिए नए फैसले लिए हैं जो कि उनके लिए बहुत लाभदायक होंगे। ऐसा लग रहा है कि इस बार बीजेपी सरकार ने किसानों के हित के लिए बहुत कुछ करने की ठान ली है जिसके लिए पहली बैठक से ही उन्होंने काम शुरू कर दिया है। शपथ ग्रहण के बाद पहली बैठक में पीएम किसान पेंशन योजना 2019 का फैसला लिया गया है जिसके तहत किसानों को 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के बाद पेंशन का लाभ मिलेगा।

आखिर क्या है प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना 2019 ?

Pradhanmantri kisan pension yojana :- 

  • किसान पेंशन योजना 2019 के तहत 60 वर्ष से ऊपर आयु के सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • सभी किसान जो कि 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच में आते हैं वह इस योजना के लाभ पाने के हकदार होंगे।
  • अगर किसान की मृत्यु हो जाती है तो इस पेंशन का लाभ उसकी पत्नी को 50% राशि के रूप में मिलेगा।
  • इस योजना के तहत 18 वर्ष से ज्यादा आयु के किसानों को Rs 55 कम से कम जमा करवाना होगा और उतनी ही राशि सरकार भी करेगी यानी कि जितनी राशि किसान करवाएगा उतनी ही राशि सरकार भी जमा करवाएगी।
  • तथा किसान की आयु 60 वर्ष पूरी हो जाने के बाद से प्रतिमाह Rs 3000 की पेंशन उनके खाते में पहुंचाई जाए।
  • इस योजना का लाभ किसानों को उस समय मिलेगा जिस समय उनका शरीर और काम करने का में सक्षम नहीं हो पाता तथा उन्हें फिर भी आर्थिक स्थिति के कारण काम करना पड़ता है।
  • इस योजना की शुरुआत होने के बाद कोई भी किसान जो कि 60 वर्ष से ऊपर आयु का है तथा काम करने में असमर्थ है वह प्रतिमाह अपनी आर्थिक स्थिति को स्थल पर रखने के लिए Rs 3000 (pm pension 3000) की पेंशन पाने का हकदार होगा।

इस फैसले के अंतर्गत सरकार की क्या रणनीति है? | pm kisan pension yojana 2019 online apply:- 

  • नरेंद्र मोदी किसान पेंशन योजना के द्वारा सरकार की यह रणनीति है कि अगले 3 सालों के अंदर अंदर न्यूनतम 5 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ पहुंचाने की कोशिश की जाएगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि समय अनुसार सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलता रहे।
  • मोदी किसान पेंशन योजना के तहत सभी किसान अपना मासिक योगदान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा मासिक लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

Important Documents for Online apply PM kisan pension yojana 2019:-

  1. Applicant Aadhar Card
  2. Passport size photographs must have applicant.
  3. Must have Kisan passbook.
  4. Applicant must have Bank account

इस किसान पेंशन स्कीम / योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करी जा सकती है ? | Pradhan mantri kisan pension yojana online form:-

प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना ऑनलाइन फॉर्म आसानी से प्राप्त किया जा सकता है तथा भरा भी जा सकता है। इसके तहत आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और वहां पर सभी जानकारी को सही तरीके से भरना होगा तथा उसके पश्चात आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा पाएंगे। किसान पेंशन योजना अप्लाई ऑनलाइन बहुत ही आसान तरीका है।  

हम आपको बताना चाहते है की अभी इस प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना की घोषणा की गयी है, प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया शुरू नहीं हुई है | जैसी ही किसान पेंशन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रकिया शुरू होती है हम आपको एप्लीकेशन भरने का लिंक उपलब्ध करबा देंगे |

प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना 2019 का लाभ उठाने के पात्र निम्नलिखित व्यक्ति है:
  1. वह सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है वह इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। यह योजना गरीब किसानों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरू की गई है।
  2. इस योजना के तहत Rs 6000 प्रति साल किसानों के अकाउंट में तीन किस्तों में पहुंचाया जाएगा। इस योजना के पात्र लोग यह रकम अपने अकाउंट से कभी भी निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अतः हम यह कह सकते हैं कि वह सभी किसान जोगी गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आते हैं उनके लिए यह (Pradhan mantri kisan pension yojana)योजना बहुत ही लाभदायक होगी तथा उन्हें काम करने में एक सहायता प्रदान करेगी। मोदी सरकार द्वारा लिए गए फैसलों को पहली ही कैबिनेट मीटिंग में हरी झंडी दिखा दी गई है तथा इन्हे लॉन्च भी कर दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए आप पीएम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

5 Replies to “[Apply Online] Pradhan mantri kisan pension yojana 2019 | Registration Form | Hindi”

  1. subhash

    पीएम् किसान पेंशन योजना मोदी सरकार ने अभी कुछ समय पहले ही शुरू की है, जिसमें किसानों को 60 साल के बाद 3000 रूपए मिलने है. मोदी सरकार ने इस साल 2019 में किसानों के लिए 2 बड़ी घोषणाएं की है. किसानों को पहले 6000 सालाना की बात कही तो अब चुनाव के बाद पेंशन योजना शुरू करने जा रहे है. किसानों को सरकार से बहुत उम्मीद है, योजना की घोषणा तो हो गई लेकिन लाभ सब तक पहुँचता है कि नहीं ये जानना होगा.

    Reply
  2. Bhupendrabhai bhagvanbhai patel

    Give me online Kishan pension yojna application form

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *